Thursday 23 June 2016

आज हम आपको भारतीय सैनिकों की बहादुरी के कुछ ऐसी वाकये के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में शायद आपने पहले नहीं सुना होगा।


आज हम आपको भारतीय सैनिकों की बहादुरी के कुछ ऐसी वाकये के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में शायद आपने पहले नहीं सुना होगा। ये घटनाएं दिखाती हैं कि भारतीय आर्मी बेहद मुश्किल हालात में भी दुश्मनों का डटकर सामना करती हैं। इतना ही नहीं कई बार ऐसे मौके आए हैं जब अकेले दम पर भारतीय सैनिक दुश्मन के दर्जनों सैनिकों के छक्के छुड़ा चुकी हैं। 

1. हीरो ऑफ कारगिल वॉर
1999 के भारत-पाक वॉर में 18 ग्रेनेडियर्स के इकलौते बचे सैनिक हैं योगेंद्र सिंह यादव। तब 18 ग्रेनेडियर्स को आदेश दिया गया था कि वे टाइगर हिल पर कब्जा करें। लेकिन पहाड़ पर चढ़ाई के दौरान ही पाकिस्तानी सैनिकों ने अटैक कर दिया और योगेंद्र को छोड़कर बाकी सैनिक मारे गए। योगेंद्र के शरीर में खुद 15 बुलेट लगी। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और पाकिस्तानी सैनिकों को जवाब दिया- 'अब तक नहीं मरा, तो अब भी नहीं मरुंगा।' इसके बाद उन्होंने ग्रेनेड से अटैक कर सभी पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया।

2. कंपनी क्वार्टर मास्टर हवलदार अब्दुल हमीद
अब्दुल हमीद को 1965 के भारत-पाक वॉर के हीरो में गिना जाता है। जब पाक आर्मी ने खेमकरन सेक्टर के चीमा विलेज पर पैटन टैंक के साथ अटैक किया था तो हमीद ने बहादुरी से पाकिस्तानी टैंकों को नष्ट कर दिया। लेकिन दो टैंकों पर हमला करने के बाद वे तीसरे पर हमला करने की तैयारी कर ही रहे थे कि उनपर अटैक हुआ और वे शहीद हो गए

News source- Dainik Bhaskar

No comments:

Post a Comment